UP Ration Card Complaint Kahan Kaise Karen Online in Hindi [2021]

हमने अपने पोर्टल onlinerationcard.in पर उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से सम्बंधित कई लेख लिखे है जिसमे हमें आप सब का बहुत प्यार और सहयोग मिला है

इसके साथ ही बहुत से उपभोक्ताओ ने हमें अपनी विभिन्न प्रकार की शिकायते भी भेजी है जिसे ध्यान में रखते हुए हमने आज का यह लेख उन सभी लोगो के लिए लिखा है जो उत्तर प्रदेश राशन कार्ड शिकायत दर्ज करना चाहते हैं |

ऐसा देखा गया है की बहुत सी जगह राशन कोटेदार धान्द्ली करते हैं या राशन समय पर वितरित नहीं करते, या नया राशन कार्ड बनवाने में लोगो की सहायता नहीं करते हैं, अगर आपके पास भी राशन कार्ड से सम्बंधित कोई शिकायत है पर आपको नहीं पता की कहाँ और कैसे उत्तर प्रदेश राशन कार्ड कंप्लेंट करें तो यह लेख आपके लिए है |

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड शिकायत कैसे करें – How to Complaint UP Ration Card in Hindi

सबसे बड़ी समस्या लोगो के सामने यही आती है की राशन कार्ड के लिए शिकायत कहाँ और कैसे करें और इसके अलावा लोगो में एक डर बना रहता है की कहीं शिकायत करने पर उनका नाम तो उजागर नहीं होगा जिससे उन्हें बाद में किसी परेशानी का सामना करने पड़े इस लेख में इन सभी बातो को अछे से बताया गया है तो कंप्लेंट या शिकायत करने से पूर्व एक बार पूरा लेख अवश्य पढ़े |

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड शिकायत आप निम्न माध्यम से कर सकते हैं

  • ऑनलाइन
  • टोल फ्री नंबर द्वारा

अब आप इस्पे कैसे शिकायत दर्ज कर सकते हैं, इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे |

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड कंप्लेंट ऑनलाइन कैसे करें – How to Complaint UP Ration Card Online in Hindi

आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए हम जानते है की आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से सम्बंधित शिकायत कहाँ और कैसे दर्ज कर सकते हैं | आपको ऊप राशन कार्ड से सम्बंधित शिकायत दर्ज करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आप अपनी शिकायत घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको निचे बताये हुए निर्देशों का पालन करना होगा |

चरण 1: सर्वप्रथम आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा जिसका लिंक आपकी सहायता के लिए यहाँ दिया गया है fcs.up.gov.in

चरण 2: आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपका सामने उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जायेगी यहाँ आपको “ऑनलाइन शिकायत करें” बटन पर क्लिक करना होगा जो की वेबसाइट के साइड में चल रहा है आपकी सहायता के लिए हमने निचे चित्र भी साझा किया है ताकि आप आसानी से समझ सके |

UP Ration Card Complaint Online

चरण 3: बताये हुए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा जैसा की निचे दिखाया गया है आपको यहाँ से “शिकायत दर्ज करें” लिंक पर क्लिक करना होगा |

UP Ration Card Complaint Online 1

चरण 4: आप जैसे ही दिखाए हुए लिंक पर क्लिक करेंगे अब आपके सामने एक नया फॉर्म या पेज खुल कर आ जाएगा इस फॉर्म में आपको बहुत सी जानकारी भरनी होगी जैसा की आप स्वयं देख पा रहे होंगे इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, जिला, शिकायत कर्ता का क्षेत्र, नाम, पता, ईमेल id, आदि भरने होंगे |

चरण 5: इसी फॉर्म के अन्दर अगला भाग है “शिकायत का विवरण” इसके अन्दर आपको पुन: अपना जिला, क्षेत्र, शिकायत का विषय, शिकायत का विवरण विस्तार पूर्वक भरना होगा पूरी जानकारी भरने के पश्चात फॉर्म में दर्शाए गए कोड को बॉक्स में भरे और “दर्ज करें” बटन पर क्लिक करें | आपकी सहायता के लिए फॉर्म निचे भी दिया गया है |

UP Ration Card Complaint Online 2

चरण 6: आप जैसे ही अपनी शिकायत दर्ज करेंगे आपको एक शिकायत संख्या प्राप्त होगी अत: इसे संभल कर रखे इस शिकायत संख्या से आप यह जांच सकते है की आपकी शिकायत पे कार्यवाही हो रही है अन्यथा नहीं अगर नहीं हुई तो आप पुन: शिकायत दर्ज कर सकते हैं वो इसी शिकायत नंबर के साथ ताकि आपकी शिकायत पर कार्यवाही हो सके |

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड शिकायत टोल फ्री नंबर – UP Ration Card Complaint Toll Free Number

अगर आप ऑनलाइन कंप्लेंट करने में सहजता महसूस नहीं कर पा रहे हैं तो घबराए नहीं अब उत्तर प्रदेश सरकार की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने राशन से जुडी सभी समस्यों का निदान हेतु टोल फ्री नंबर जारी किया है आप इस नंबर पर कॉल करके सीधा कंप्लेंट कर सकते हैं |

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड कंप्लेंट टोल फ्री नंबर है : 1800 1800 150 एवं 1967

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करें – How to Check UP Ration Card Complaint Status in Hindi

उम्मीद है की आपने ऊपर बताये हुए दोनों में से किसी एक माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर दी होगी अब आप सोच रहे होंगे की आपकी शिकायत पर कार्यवाही हो रही है या नहीं इसका पता कैसे करें तो इसके लिए आपको FCS UP की आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा और निचे बताये हुए निर्देशों का पालन करना होगा |

  • खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें fcs.up.gov.in
  • अब आपको ऑनलाइन शिकायत करें बटन पर क्लिक करना होगा जैसा की ऊपर इमेज में पहले ही बताया जा चूका है |
  • अब आपके सामने “कॉल सेंटर” का पेज आ जाएगा जहाँ आपके सामने 2 लिंक होंगे आपको इनमे से दुसरे लिंक पर क्लिक करना होगा “शिकायत की वर्तमान स्थिति देखें” |
  • जैसे ही आप बताये हुए लिंक पर क्लिक करेंगे एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपनी शिकायत संख्या भरनी होगी, शिकायत संख्या भरने के पश्चात “प्रदर्शित करें” बटन पर क्लिक करें |
  • प्रदर्शित करें बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी शिकायत का स्टेटस आ जाएगा और आप जान पायेंगे की आपकी शिकायत पे कार्यवाही हो रही है या नहीं |

UP राशन कार्ड शिकायत से सम्बंधित FAQ

प्रश्न: राशन कार्ड सम्बंधित शिकायत दर्ज करने पे क्या शिकायतकर्ता का नाम सार्वजानिक होगा या गोपनीय रखा जाएगा

उत्तर: आपने या किसी अन्य व्यक्ति ने राशन कोटेदार या डीलर के खिलाफ कोई शिकायत दर्ज की है तो आपकी जानकारी गोपनीय राखी जायेगी और किसी के साथ साझा नहीं की जायेगी | परन्तु ध्यान रहे आपकी शिकायत सही साबित होनी चाहिए अन्यथा आप पर गलत शिकायत दर्ज करने के कारण कार्यवाही हो सकती है |

प्रश्न: उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड कंप्लेंट करने के कितने दिन पश्चात कार्यवाही शुरू हो जाती है 

उत्तर: कार्यवाही की कोई समय सीमा तय नहीं कई बार ज्यादा शिकायत आने पे समय ज्यादा लग जाता है अत: कोई भी शिकायत प्राप्त होने के कम से कम 7 दिन के बाद ही कार्यवाही की जाती है कई बार शिकायत पर पहले भी कार्यवाही कर दी जाती है |

उम्मीद है के उपरोक्त लेख से आपको बहुत सहयता मिली होगी और आप अपनी शिकायत आसानी से दर्ज कर पायेंगे अगर आपके मन में अभी भी कोई प्रश्न या सवाल है तो हमें निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं |

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