झारखंड में नए राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें

राशन कार्ड एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज है, जो कार्डधारकों को चावल, चीनी, गेहूं, केरोसिन, एलपीजी आदि जैसी रोजमर्रा की आवश्यक चीजों पर सब्सिडी वाली लागतों को प्राप्त करने का अधिकार देता है। राशन कार्ड आपको झारखंड के केंद्रीय और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए भी सक्षम बनाता है। राशन कार्ड भी पहचान के सबूत के रूप में पर्याप्त है, जो कई सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में स्वीकार्य है। यह कार्ड पूरे परिवार की पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, और यह सुनिश्चित करता है, कि उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ मिले।

झारखंड में राशन कार्ड के प्रकार (Kinds of Ration Card in Jharkhand)How to Apply New Ration Card in Jharkhand

झारखंड राज्य में सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड नागरिकों को प्रदान किए जाते हैं:

Above Poverty Line (APL) Cards: झारखंड में गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले परिवारों को एपीएल कार्ड दिए जाते हैं।

BPL (Below Poverty Line) Cards: बीपीएल कार्ड उन परिवारों को दिए जाते हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों में या शहरी क्षेत्रों में मलिन बस्तियों में रहते हैं।

Annapurna Card: ये कार्ड 65 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को उपलब्ध कराए जाते हैं और उन्हें समर्थन देने के लिए कोई भी नहीं है। उन्हें किसी भी बुजुर्ग पेंशन को भी प्राप्त नहीं करना चाहिए।

झारखंड में एक नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया (Procedure to Apply for a New Ration Card in Jharkhand)

झारखंड राज्य में एक नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद आसान है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और सुनिश्चित करें कि आप अपना फ़ॉर्म पूरी तरह और स्पष्ट रूप से भरें:

1. एक नया राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म- 2 प्राप्त करें।

2. आप इसे सरकार की वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं: http://www.india.gov.in/allimpfrms/allforms/9225.pdf

3. फॉर्म के सभी वर्गों को पूरी तरह से भरें।

4. सुनिश्चित करें कि आप सभी जानकारी को सही ढंग से दर्ज करते हैं|

5. आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो ब्लॉक स्तर के सप्लाई अधिकारियों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ राशन कार्ड आवेदन फार्म सबमिट करें|

6. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो जिला स्तर की आपूर्ति अधिकारी या उप-विभागीय अधिकारी को जमा कराना चाहिए।

7. आपको उस तारीख के साथ फार्म की सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने पर रसीद प्रदान किया जाएगा, जिस पर आपको राशन कार्ड एकत्र करना होगा।

8. अपने राशन कार्ड को इकट्ठा करने के लिए रसीद का निर्माण करें। ध्यान दें कि संबंधित कार्यालय आपके आवेदन में उल्लिखित नए पते की पुष्टि कर सकता है, और यदि सभी सूचनाएं सही मिलती हैं, तो एक नया राशन कार्ड या संशोधित कर आपको लागू किया जाएगा।

9. आवेदन पत्र में सूचीबद्ध सदस्यों और अन्य लोगों के बारे में जानकारी भी एक जांच अधिकारी द्वारा सत्यापित की जाएगी।

10. परिवार में नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के मामले में, आपको जन्म प्रमाण पत्र और मूल कार्ड जमा करना होगा।

11. परिवार में एक विवाह के मामले में, आपको समर्पण प्रमाणपत्र जमा करना होगा जो कि पिछले संबंधित प्राधिकारी द्वारा आवेदन और राशन कार्ड के साथ जारी किया गया था।

12. एक बार सभी जानकारी क्रम में मिलती है, आपको एक राशन कार्ड जारी किया जाएगा या यदि आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है, तो कारण प्रदान किए जाएंगे।

आवेदन के साथ जमा किए जाने वाले दस्तावेज (The Documents to be Submitted along with the Application)

सुनिश्चित करें कि आप नए राशन कार्ड के लिए अपने आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक जमा करें:

1. कर कलेक्टर, निगम प्रसाद, पंचायत प्रधान, हाका क्रमाचारी या पंचायत सेवक द्वारा जारी प्रमाणपत्र जमा करें।

2. भूमि और खतियन की रसीद किराया|

3. नगर निगम की घरेलू कर रसीद (वर्तमान)

4. निवास का प्रमाण पत्र।

आप निम्न में से कोई भी दो जमा कर सकते हैं:

ड्राइविंग लाइसेंस
बैंक पासबुक
लैंडलाइन टेलीफोन बिल
पैन कार्ड
वोटर आई कार्ड
बिजली का बिल
पानी का बिल

2 comments

  1. Mera ration card nahin hai ham log 8 member hote hain isliye ja kar kar so ja se nivedan ke ration card

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