तमिलनाडु में नए राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें

क्या आपकी तमिलनाडु में स्मार्ट राशन कार्ड लगाने की योजना है? जिसे हाल ही में तमिलनाडु सरकार द्वारा घोषित किया गया है| राशन कार्ड करीब कुछ जरुरी दस्तावेजों में आते हैं, जब आपके आधिकारिक पहचान प्रमाण के रूप में सेवा करने की बात आती है। एक राशन कार्ड का मुख्य लाभ तमिलनाडु में ‘पारिवारिक कार्ड’ भी कहा जाता है, यह है कि यह आपको तमिलनाडु सरकार द्वारा प्रदान की गई सब्सिडी वाली कीमतों पर अनाज, चावल, एलपीजी, चीनी, गेहूं आदि खरीदने में मदद करता है।

तमिलनाडु में नए राशन कार्ड के लिए योग्यता (Eligibility For New Ration Card in Tamil Nadu)

नया राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित नियम लागू होते हैं:

आवेदक और उसका परिवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।
आवेदक और उसके परिवार को अलग-अलग रहना और खाना बनाना चाहिए।
आवेदक और उसका परिवार आम तौर पर तमिलनाडु में निवासी होना चाहिए।
आवेदक या उसके परिवार के सदस्यों के पास भारत के किसी भी राज्य में कोई पारिवारिक कार्ड नहीं होना चाहिए।
आवेदक या उसके परिवार के किसी भी सदस्य को तमिलनाडु में किसी अन्य परिवार राशन कार्ड में सदस्य नहीं होना चाहिए।
आवेदक और परिवार के सदस्यों को करीबी रिश्तेदार होना चाहिए।

तमिलनाडु में राशन कार्ड के प्रकार (Types of Ration Cards in Tamil Nadu)

तमिलनाडु सरकार आवेदकों को तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है। ऑल कमोडिटी राशन कार्ड या ग्रीन कार्ड कार्डधारक को सब्सिडी दरों पर चावल समेत सभी आवश्यक वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए पात्र बनाता है। दूसरी तरफ, चीनी कार्ड रंग में सफ़ेद होता है और कार्डधारकों को चावल और अन्य सभी आवश्यक वस्तुओं की बजाय चीनी खरीदने के लिए पात्र बनाता है। कोई कमोडिटी कार्ड कार्डधारक और उसके परिवार के लिए पहचान के सबूत के रूप में कार्य करता है। यह सब्सिडी लाभ नहीं प्रदान करता है।

तमिलनाडु में राशन कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Needed for Ration Card Application in Tamil Nadu)

तमिलनाडु में एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है जो आपकी पहचान को प्रमाणित करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इन्हें विधिवत भरे हुए आवेदन फॉर्म के साथ ले जाएं जब आप अपना आवेदन ज़ोनल सहायक आयुक्त या आपके टीएसओ को जमा करते हैं, जैसा भी मामला हो सकता है:

निम्नलिखित तीन दस्तावेजों में से कोई भी जमा करना होगा

सरेंडर प्रमाण पत्र। यदि संबंधित अधिकारियों द्वारा पिछले पते में राशन कार्ड जारी किया गया है, तो इसे पारिवारिक कार्ड के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
माता-पिता परिवार कार्ड से नाम हटाना प्रमाणपत्र या नाम जारी करने वाले प्राधिकारी द्वारा पिछले पते में जारी किए गए नाम प्रमाण पत्र को शामिल नहीं किया गया है।
यदि पिछले पते में जारी कोई पारिवारिक कार्ड नहीं है, तो कोई कार्ड प्रमाण पत्र जमा नहीं किया जाना है|

आपको तमिलनाडु में अपने आवासीय पते का प्रमाण भी संलग्न करना होगा। सुनिश्चित करें कि आवेदक का नाम और उसका पता सबमिट की गई दस्तावेज़ प्रति में दिखाई देता है। निम्नलिखित पता प्रमाण स्वीकार्य समझा जाता है:

पिछले महीने का बिजली का बिल।
पिछले महीने के टेलीफोन बिल।
मतदाता पहचान पत्र।
यदि आप अपने घर के मालिक हैं, तो आप चालू वर्ष की संपत्ति कर रसीद दस्तावेज जमा कर सकते हैं।
बैंक पासबुक का फ्रंट पेज।
झोपड़पट्टी निकासी बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए घरों में रहने वाले व्यक्तियों के लिए आवंटन आदेश जमा किया जा सकता है।
पासपोर्ट
यदि आप एक किराए के घर में रहते हैं, तो आप वर्तमान में वैध किरायेदारी समझौते जमा कर सकते हैं|

यदि आपके पास एलपीजी कनेक्शन है तो आपको अपने एलपीजी कनेक्शन का ब्योरा भी देना होगा।

सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खुलासा किए गए सभी विवरण आवेदन अस्वीकृति से बचने के लिए सही हैं:

पंजीकृत उपभोक्ता संख्या, तेल कंपनी के विवरण और आपकी एलपीजी एजेंसी का नाम।

यदि आपने पहले राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था, तो अस्वीकृति और पंजीकरण संख्या के विवरण के साथ आवश्यक दस्तावेज जमा करें।

आप अपना सेल फोन नंबर / ईमेल Id भी सबमिट कर सकते हैं, ताकि स्वचालित संदेश के माध्यम से आपकी एप्लिकेशन स्थिति आपको सूचित की जा सके।

आपको एक स्व-संबोधित और मुद्रित पोस्टकार्ड या डाक कवर भी जमा करना होगा ताकि कार्यालय आपके पते पर आवेदन के परिणाम वापस भेज सके।

तमिलनाडु राशन कार्ड को लागू करने के लिए ऑफ़लाइन प्रक्रिया (Offline Procedure To Apply Tamil Nadu Ration Card)

तमिलनाडु उन राज्यों में से एक है जिसने राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया को बहुत सरल बना दिया है। आपको बस इतना करना है, कि प्रक्रिया और औपचारिकताओं पर ध्यान दें और अपने राशन कार्ड आने की प्रतीक्षा करें! तमिलनाडु में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये

1. तमिलनाडु राज्य की नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के कार्यालय से आवेदन फॉर्म प्राप्त करें|

2. आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरें और सुनिश्चित करें कि आपने सभी विवरण सही तरीके से दर्ज करें।

3. अगर फॉर्म अपूर्ण हैं तो फॉर्म अस्वीकार कर दिया जा सकता है। एक बार पूरा होने के बाद फॉर्म पर हस्ताक्षर करें, राशन कार्ड का प्रकार चुनने के लिए सुनिश्चित करें|

4. तमिलनाडु जिले में रहते हैं, सभी आवश्यक दस्तावेजों और 5 /रुपये के मामूली शुल्क के साथ फॉर्म जमा करें।

5. सहायक के लिए आपके क्षेत्र के आयुक्त। आप तमिलनाडु सरकार के उपभोक्ता संरक्षण विभाग की वेबसाइट पर उपयुक्त सहायक आयुक्त कार्यालय के बारे में विवरण प्राप्त कर सकते हैं: Click Here

6. हालांकि, यदि आप तमिलनाडु के अन्य क्षेत्रों में रहते हैं, तो आप नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अपने टीएसओ (तालुक आपूर्ति कार्यालय) को अन्य दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा कर सकते हैं।

7. आधिकारिक मुहर के साथ विधिवत मुद्रित जोनल या तालुक कार्यालय से अपनी पावती पर्ची लीजिए।

8. सुनिश्चित करें कि पर्ची में आपका सीरियल नंबर, आवेदन दिनांक और अंतिम निपटान दिनांक है।

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