महाराष्ट्र में नए राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें

कुछ चीजें हमारे निर्वाह के लिए बेहद जरूरी है, भोजन, एलपीजी, चावल, चीनी, मिट्टी के तेल आदि। महाराष्ट्र सरकार नागरिकों के लाभ के हित में सब्सिडी प्रदान करती है। राशन कार्ड एक आधिकारिक दस्तावेज है, जो नागरिकों को सस्ती दरों पर इन आवश्यक वस्तुओं की खरीद में मदद करता है।

महाराष्ट्र में राशन कार्ड की श्रेणियां (Categories of Ration Cards in Maharashtra)Apply New Ration card in Maharashtra

महाराष्ट्र सरकार ने जरूरतमंदों की सेवा करने के लिए राशन कार्डों का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करने के लिए एक तिरंगा योजना पेश की। इस योजना के तहत नागरिकों को निम्नलिखित प्रकार के राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं|

पीला राशन कार्ड उन परिवारों को प्रदान किए जाते हैं जिनकी सालाना आमदनी 15,000 रु। हो परिवार के सदस्यों में डॉक्टर, वकील, वास्तुकार, चार्टर्ड एकाउंटेंट या पेशेवर करदाता शामिल नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, परिवार को अपने कब्जे में एक आवासीय फोन और चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए। परिवार के स्वामित्व वाले जमीन पर एक बाधा भी है- कोई भी परिवार के सदस्य को बारिश से खिलाया दो हेक्टेयर नहीं चाहिए, एक हेक्टेयर अर्द्ध-सिंचित या आधा हेक्टेयर की सिंचाई भूमि मिली हो|

सेफ्रोन राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं, जिनकी वार्षिक आमदनी 15,000 / रुपये से अधिक हो लेकिन एक लाख रुपये से नीचे कोई परिवार के सदस्य को टैक्सी चालकों को छोड़कर चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, सिंचाई के चार हेक्टेयर या अधिक परिवार को परिवार के कब्जे में नहीं होना चाहिए।

स्वर्ण राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जिनकी वार्षिक आय एक लाख से अधिक है|

महाराष्ट्र में राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required For Ration Card in Maharashtra)

जब आप महाराष्ट्र में राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। नए राशन कार्ड के आवेदन के लिए ऑनलाइन या ऑफ़लाइन विधि के माध्यम से अप्लाई करने के लिए इन दस्तावेज़ों को हर समय आपने साथ रखे।

आपको अपने बारे में जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है, जिसमें आपका नाम, पता, जन्म तिथि और जन्म स्थान शामिल होते है।

अपनी पहचान का प्रमाण: आधार / एनपीआर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र या सरकार या अर्ध-सरकारी संगठन (किसी और के द्वारा जारी एक पहचान पत्र)

आवासीय पता प्रमाण: बिजली का बिल, हाल ही में जल आपूर्ति बिल, सरकारी कंपनी द्वारा जारी किए गए हालिया टेलीफोन बिल, बैंक पासबुक, किराया रसीद, आधार कार्ड, घर कर रसीद, किराया समझौता, बिक्री के पंजीकृत दस्तावेज, घर मालिक या मकान मालिक से एनओसी आदि|

परिवार के सदस्यों की समूह तस्वीर की (2 फोटो कॉपी)

व्यक्तिगत पहचान के लिए स्वीकार्य दस्तावेज़

आपका जन्म प्रमाण पत्र
आपका पैन कार्ड
आपका पासपोर्ट
स्कूल से आपकी रिपोर्ट कार्ड यह दर्शाती है कि आपने 10 वीं कक्षा पास की है।
आपके स्कूल से एक ट्रांसफर सर्टिफिकेट जिस पर आपकी जन्म तिथि मुद्रित होगा।

पते का प्रमाण

बिजली और टेलीफोन बिल जो हाल ही में जारी किए जा चुके हैं
एलआईसी बांड
आधार कार्ड
पासपोर्ट
घर के समझौता के पेपर

उम्र का सबूत

जन्म प्रमाणपत्र
पैन कार्ड
किसी भी स्कूल से स्थानांतरण का प्रमाण पत्र जिसमें आवेदक के जन्म की तारीख होती है।
10 वीं कक्षा की एक मार्क शीट यह सुनिश्चित करने के लिए कि आवेदक को कुछ शिक्षा मिली है।

महाराष्ट्र में राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Ration Card in Maharashtra)

महाराष्ट्र सरकार ने एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया को सरल बनाया है। आपको केवल सभी चरणों और निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करने की ज़रूरत है, और आप अपने राशन कार्ड को कुछ दिनों के भीतर ही आपने पास तैयार पाएगे। एक नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के दो तरीके हैं: ऑनलाइन विधि और ऑफ़लाइन विधि। आप अपनी सुविधा और वरीयताओं के आधार पर किसी भी एक विधि को चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए ऑफ़लाइन विधि (Offline Method to Apply for Ration Card)

ऑनलाइन पद्धति निश्चित है, कि राशन कार्ड के लिए आवेदन करने का एक तेज़ तरीका है, लेकिन उन लोगों के लिए जिनके पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, ऑफ़लाइन विधि उतनी ही आसान है, और एक ही उद्देश्य की सेवा करेगी। सुनिश्चित करें कि आप सभी चरणों का सही ढंग से पालन करते हैं।

1. नए राशन कार्ड के लिए आवेदन के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन फॉर्म 1 प्राप्त करें।

2. आप या तो इसे अपने क्षेत्र के राशन कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं या आप इसे खाद्य विभाग, नागरिक आपूर्ति, और उपभोक्ता संरक्षण की वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते हैं|

3. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप ऑफ़लाइन फॉर्म भरा जा सकता है।

4. राशन कार्यालय के नियंत्रक मुंबई-ठाणे के शिविर क्षेत्र को नियंत्रित करता है।

5. जिला आपूर्ति अधिकारी या खाद्यान्न वितरण अधिकारी जिला स्तर पर राशन कार्ड आवेदन प्रस्तुत करते हैं|

6. जबकि तहसीलदार तहसील स्तर पर आवेदनों का पालन करते हैं।

7. सभी आवश्यक विवरणों को सही ढंग से भरें- आवेदक का नाम, पिता का नाम / पति, व्यवसाय, परिवार की वार्षिक आय, पता, फोन नंबर, परिवार के सभी सदस्यों का विवरण और आपके एलपीजी कनेक्शन के बारे में जानकारी।

8. सुनिश्चित करें कि आप परिवार के सदस्यों के बारे में सभी विवरण सही ढंग से दर्ज करते हैं।

9. नाम, लिंग, जन्म तिथि, मासिक आय, व्यवसाय, रिश्ते, आदि सभी को एक स्पष्ट तरीके से लिखा जाना चाहिए।

10. अपने डीएसओ / तहसीलदार / राजनयिक कार्यालय के नियंत्रक के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ पूरी तरह से भरे हुए आवेदन पत्र जमा करें। इसके अलावा 2रु आवेदन के लिए प्रसंस्करण शुल्क के रूप में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *