हिमाचल प्रदेश में नए राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें

राशन कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है, जो कार्डधारकों को चावल, चीनी, गेहूं, केरोसिन, एलपीजी आदि जैसी रोजमर्रा की आवश्यक चीजों को सब्सिडी वाली लागतों को प्राप्त करने का अधिकार देता है। राशन कार्ड आपको हिमाचल प्रदेश के केंद्रीय और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए भी सक्षम बनाता है। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी होने से यह आम आदमी की पहुंच से बाहर हो जाते है, खासकर गरीबी रेखा से नीचे और इसके कुछ ऊपर रहने वाले लोगों के लिए। राशन कार्ड भी पहचान के सबूत के रूप में पर्याप्त है, जो कई सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में स्वीकार्य है। यह कार्ड पूरे परिवार की पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, और यह सुनिश्चित करता है कि उन्हें सरकार की योजनाओं के लाभ मिले।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय सहायक दस्तावेज (Supporting Documents When Applying for Ration Card)Apply New Ration card in Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश राज्य में एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय, आपके आवेदन को पूरा करने के लिए निम्नलिखित सहायक दस्तावेज आवश्यक हैं:

1. अगर आप किसी अन्य क्षेत्र से माइग्रेट कर चुके हैं, तो अपने विलोपन प्रमाण पत्र सबमिट करें, जिसमें कहा गया हो कि आपके पास किसी भी तरह का राशन कार्ड नहीं हैं।

2. अपने मौजूदा राशन कार्ड के सदस्य (परिवार में शादी के मामले में) को जोड़ने के लिए, आपको पति का प्रमाण पत्र जमा करना होगा

3. परिवार में नए सदस्य के जन्म के मामले में आपको जन्म प्रमाण पत्र जमा करना होगा बच्चे का इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप मौजूदा राशन कार्ड ले लें।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया (Procedure to Apply for a Ration Card)

हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया को अपेक्षाकृत आसान बना दिया है। आपको केवल सभी चरणों का पालन करें और अपने आवेदन को पूरा करने की ज़रूरत है|

Also Read: हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये

एक नया राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए ऑफ़लाइन विधि (Offline Method to Apply for a New Ration Card)

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं, तो पंचायत सचिव या पंचायत सहायकों के कार्यालय से एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन प्राप्त करें।

1. अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, आपको खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी या इंस्पेक्टर, एफसीएस और सीए के कार्यालय से संपर्क करना होगा।

2. फॉर्म में सभी विवरण को सही ढंग से भरें।

3. सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक सभी डेटा को पूरी तरह से भर दिया हैं, क्योंकि अपूर्ण रूपों से भरे फॉर्म को अधिकारियों द्वारा अस्वीकार किया जा सकता है।

4. पिछले राउंड के पंचायत सचिव या पंचायत सहायकों (ग्रामीण इलाकों के मामले में) या खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी / निरीक्षक द्वारा जारी किए गए विलोपन प्रमाण पत्र के साथ एक नया राशन कार्ड जारी करने के लिए आवेदन पत्र जमा करें।

5. आवेदक एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहा है, तो विलोपन प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है।

6. नीचे सूचीबद्ध सभी आवेदन पत्र के साथ-साथ सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करें।

7. सुनिश्चित करें कि आप अपना आवेदन सत्यापित कर लें। कर्मचारियों के मामले में साक्ष्य प्राधिकरण, कार्यालय का प्रमुख या अन्यथा राजपत्रित अधिकारी, एक नगरपालिका आयुक्त या विधान सभा का सदस्य (विधायक) या एक वार्ड सदस्य है।

8. आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा भी सत्यापित कर सकते हैं जिसे सरकार द्वारा ऐसा करने के लिए अधिकृत किया गया हो।

9. आवेदक को अपने आवेदन पत्र की प्राप्ति के साथ प्रदान किया गया है। उन्हें एक तिथि भी आवंटित की जाती है, जिस पर उन्हें राशन कार्ड जमा करना पड़ता है।

10. आवेदक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रसीद अच्छी तरह से संरक्षित है, क्योंकि राशन कार्ड की खरीद के समय रसीद जमा करनी होती है।

11. एक बार आवेदन जमा करने के बाद, राशन कार्ड कार्यालय आवेदन पत्र में दिए अनुसार आपके पते का सत्यापन करेगा।

12. एक बार सभी जानकारी क्रम में मिलती है, आवेदक को एक नया राशन कार्ड जारी किया जाता है।

13. इसके अलावा, एक अधिकारी को अपने परिवार के सदस्यों की संख्या के संबंध में आवेदक द्वारा दी गई सूचना के सत्यापन के लिए पूछताछ करने के लिए नियुक्त किया गया है।

14. एपीएल परिवारों के लिए एक नया राशन कार्ड जारी करने के लिए, 5 / रु। का आवेदन पत्र के साथ जमा करना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *