हरयाणा में नए राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें

चावल, गेहूं, एलपीजी, चीनी, और मिट्टी के तेल आदि कुछ जरूरी चीजें हैं, जो सभी घरों से दिन-प्रतिदिन जीवन में आवश्यक होती हैं। आम आदमी को इन रोज़ मर्रा की चीजो की अवश्कताओं पर प्रभाव डालने में मूल्य वृद्धि एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। राशन कार्ड यह कानूनी दस्तावेज जो अपने कार्डधारक को बहुत सी चीजों पर सब्सिडी दरों पर इन आवश्यक वस्तुओं को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है|

हरियाणा में राशन कार्ड की श्रेणियां (Categories of Ration Cards in Haryana)Apply New Ration card in Haryana

हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड धारकों को पांच श्रेणियों में स्थापित किया हैं:

गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) कार्डधारक- यह कार्ड हरे रंग में होंगे।
राज्य गरीबी रेखा से नीचे (एसबीपीएल) कार्डधारक- ये कार्ड पीले रंग में होंगे।
केंद्रीय गरीबी रेखा से नीचे (सीबीपीएल) कार्डधारक- इन कार्ड का रंग पीला में होंगे ।
अंत्योदय अन्न योजना (एएए) कार्डधारक- गुलाबी रंग का कार्ड में होंगे|
अन्य प्राथमिकताएं (ओपीएच) कार्डधारक

नए राशन कार्ड के लिए जमा किए जाने वाले दस्तावेज (Documents to be Submitted for New Ration Card)

नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय, आवेदक को आवश्यक रूप से भरे हुए आवेदन फॉर्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे|

1. परिवार के दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें, जो प्रमाणित हैं।

2. नए राशन कार्ड के लिए आवेदक भी एक हलफनामा प्रदान करेगा जो देश में कहीं और अन्य राशन कार्ड में  आपका नाम नहीं है। आवेदक को यह भी घोषित करना होगा कि परिवार के सदस्यों के नाम अन्य राशन कार्ड में कहीं भी नहीं हैं।

3. आवेदक को अपने स्थायी पते की घोषणा भी जमा करनी होगी और पिछले पांच सालों की अवधि के दौरान उसे अपने निवास स्थान का भी निर्दिष्ट करना होगा।

4. आवेदक को इसके लिए एक उपक्रम प्रस्तुत करने की भी आवश्यकता है, कि यदि कोई भी जानकारी प्रस्तुत की गई है, तो बाद के चरण में गलत पाया जाता है, तो आवेदक कानूनी कार्यवाही को आमंत्रित करेगा।

हरियाणा में नए राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें (How to Apply for New Ration Card in Haryana)

हरियाणा सरकार ने एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया को सरल किया है। यह एप्लिकेशन को पूरा करने के लिए बस कुछ ही चरण लेता है, या तो ऑनलाइन विधि या ऑफ़लाइन प्रक्रिया के माध्यम से। आप अपनी सुविधा के आधार पर दो विधियों के बीच चुन सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए ऑफ़लाइन विधि (Offline Method to Apply for a Ration Card)

नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की ऑनलाइन विधि सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीका है, लिकिन कई ऐसी दिक्त्ते हैं, जब नागरिक ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं। ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से एक नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

1. जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय में सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी के कार्यालय में या आपके निवास स्थान के अनुसार खाद्य और आपूर्ति के निरीक्षक के कार्यालय में निर्धारित आवेदन पत्र (फॉर्म डी -1) प्राप्त करें।

2. आप हरियाणा के खाद्य और आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी राशन कार्ड फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं: http://haryanafood.nic.in/FCI1.doc

3. आवेदन फॉर्म को सही और स्पष्ट रूप से भरें। साथ ही, यह सुनिश्चित कर लें कि आप आवेदन करते समय अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेज लगाये हैं।

4. फॉर्म जमा करने के बाद, आपको आपके राशन कार्ड के संग्रह के लिए उचित कार्यालय से संपर्क करने की तिथि के बारे में सूचित करने के लिए एक पर्ची के साथ जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *