लक्षद्वीप में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये

लक्षद्वीप में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सहकारी समितियों के एक नेटवर्क के माध्यम से वस्तुओं को  शहरों में बांट दिया जाता है, और इन्हें अपने खुदरा दुकानों के माध्यम से उपभोक्ताओं को वितरित किया जाता है। राशन कार्ड या कार्ड धारक के माध्यम से पूरी की गई सभी प्रक्रियाएं PDS की सुविधा प्राप्त कर सकती हैं। इस लेख में हम लक्षद्वीप (यूटी) में राशन कार्ड के बारे में जानकारी के बारे में चर्चा करेंगे। जैसा कि हम जानते हैं कि भारत के नागरिक के लिए राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज़ है|

लक्षद्वीप में राशन कार्ड जारी करने का अधिकार (Authority to issue Ration Card in Lakshadweep)Apply New Ration card in Lakshadweep

उप-विभागीय अधिकारी
सहायक। उप-विभागीय अधिकारी
उपायुक्त
SDO / ASDO / डीसी

लक्षद्वीप में राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Ration Card in Lakshadweep)

आपको पूरे परिवार के दो पासपोर्ट आकार की तस्वीर के साथ आवेदन पत्र जमा करना होगा, निवासियों के सबूत। आप नीचे दिए गए दस्तावेजों में से किसी पते को प्रमाण पत्र के रूप में जमा कर सकते हैं।

1. ड्राइविंग लाइसेंस

2. आधार कार्ड

3. मतदाता पहचान पत्र

4. बिजली का बिल

5. टेलीफोन बिल

6. जल आपूर्ति बिल

7. सरकार द्वा रा जारी पहचान पत्र

लक्षद्वीप में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (Apply Online for Ration Card in Lakshadweep)

लक्षद्वीप सरकार ने एक ऐसी सुविधा जारी की है, जिससे नागरिक ऑनलाइन के माध्यम से लक्षद्वीप में अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। विवरण नीचे दिए गए हैं।

1. लक्षद्वीप की सरकारी वेबसाइट पर जाए- https://lakpds.gov.in/

2. आवेदन पत्र में सभी पूछे जाने वाले विवरण भरें,

3. जैसे परिवार के प्रमुख का नाम और परिवार के सदस्यों के नाम, आयु, संबंध आदि ।

4. उसके बाद पहचान प्रमाण और पता प्रमाण और परिवार समूह तस्वीर के समर्थन में स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड करें।

5. सबमिट बटन पर क्लिक करें और स्वीकृति पर्ची का प्रिंट आउट रख लें

6. राशन कार्ड आवेदन करने के बाद प्रिंट आउट उपयोगी है,

7. जिससे कि हम आवेदन की स्थिति की जांच कर सकेंगे।

8. सत्यापन के बाद आपका राशन कार्ड आपके पते पर भेजा जाएगा।

नया राशन कार्ड के लिए डाउनलोड फॉर्म (Download Form for New Ration Card)

नागरिक को जारी करने के अधिकार के कार्यालय से राशन कार्ड आवेदन फॉर्म मिल सकता है या वे इसे लक्षद्वीप के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। नया राशन कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ Click करें.

राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच करें (Check Status of Ration Card Application)

यदि आपने नए राशन कार्ड के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, तो आप नए राशन कार्ड के पंजीकरण के दौरान उपलब्ध कराए गए पर्ची की सहायता से अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://lakpds.gov.in/

2. राशन कार्ड की जांच की स्थिति पर क्लिक करें

3. स्वीकृति पर्ची से आवश्यक जानकारी दर्ज करें

4. उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

5. राशन कार्ड का विवरण आपकी स्क्रीन पर होगा।

सरेंडर प्रमाणपत्र (Surrender Certificate)

अगर नौकरी में स्थानांतरित होने के कारण आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहे हैं, तो आपको समर्पण प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा। समर्पण प्रमाण पत्र राशन कार्ड के लिए नए पते पर आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज है। नागरिक जारीकर्ता प्राधिकारी के कार्यालय से उसी दिन आत्मसमर्पण प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए समय अवधि (Time Period for Ration Card)

नए राशन कार्ड के लिए आवेदन का निपटान: 2 दिन
राशन कार्ड का स्थानांतरण / पते में परिवर्तन: 2 दिन
समर्पण प्रमाण पत्र: 2 दिन

लक्षद्वीप में राशन कार्ड विभाग का पता (Address of Ration Card Department in Lakshadweep)

विभाग का नाम: खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग
पता: Office of Co-Op supply & Marketing Society,  Kavaratti,Lakshadweep UT Unit.
संपर्क नंबर: + 91-4896-262012

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