हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये

खाद्य और नागरिक आपूर्ति हिमाचल प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड के बारे में विभिन्न ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की हैं| ताकि हिमाचल प्रदेश के उपभोक्ता duplicate राशन कार्ड प्राप्त कर सकें और राशन कार्ड में कोई भी सुधार कर सकते है, जैसे पता बदलना, हटाने और परिवार के सदस्य को नाम जोड़ना और हटाना। इस लेख में हम हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है? (Who can Apply for Ration Card in Himachal Pradesh ?)Apply New Ration card in Himachal Pradesh

जैसा कि हम जानते हैं कि राशन कार्ड एक बहुत उपयोगी दस्तावेज हैं, लेकिन उपभोक्ताओं के दिमाग में कोई तरह के सवाल उठ सकते है, कि हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड जारी करने के लिए आवेदन करने के लिए कौन व्यक्ति पात्र है। नीचे हम हिमाचल प्रदेश में राशन के लिए पात्रता का विवरण प्रदान कर रहे हैं।

व्यक्ति के पास राशन कार्ड नहीं है
यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है, और आप पहली बार आवेदन करने जा रहे हैं, तो इस मामले में, आपको पंचायत प्रधान / इंस्पेक्टर, एफसीएस और सीए / संबंधित प्राधिकरण से एक प्रमाण पत्र तैयार करना होगा कि इस व्यक्ति का कोई राशन कार्ड नहीं है|

अस्थायी राशन कार्ड
अस्थायी राशन कार्ड को Migratories (देशान्तर जाने वालों) को जारी किया जाएगा और इस कार्ड की अवधि तीन महीने से अधिक नहीं होती है।

डुप्लिकेट राशन कार्ड
यदि आप खो गए या गलत स्थान पर हैं, तो सक्षम प्राधिकारी उपयुक्त शुल्क चार्ज करने के बाद नकली राशन कार्ड आपको जारी कर सकता है। फीस के बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

पिछले स्थान पर राशन कार्ड वाला व्यक्ति
उपभोक्ता समर्पण प्रमाण पत्र का उत्पादन करके राशन कार्ड का पता बदल सकता है। उपभोक्ता को पता परिवर्तन के साथ नया राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए समर्पण प्रमाणपत्र के साथ एक आवेदन पत्र जमा करना होगा।

बच्चे के जन्म के मामले में
राशन कार्ड में किए जाने वाले बदलाव के अलावा, राशन कार्ड के साथ बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, इसके अलावा इंस्पेक्टर, एफसीएस और सीए / पंचायत प्रधान की भी जरूरत पड़ती है|

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply For Ration Card ?)

1. अगर किसी व्यक्ति को कार्ड नहीं है तो उसे अपने निकटतम पंचायत अधिकारी या संबंधित प्राधिकरण व्यक्ति से संपर्क करना होगा।

2. आवेदकों को अपने पूरा दस्तावेज संलग्न करने होंगे और उन्हें वार्षिक आय प्रमाण पत्र के साथ अपने परिवार की जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।

3. ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों के मामले में निरीक्षक (एफसीएस और सीए) के मामले में पंचायत प्रधान को आवेदन पत्र जमा करा सकते है।

3. कुछ सत्यापन और औपचारिकताओं के बाद राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

4. हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड के लिए आवेदन शुल्क (Application Fess for Ration Card in Himachal Pradesh)

नए राशन कार्ड के लिए: एपीएल परिवारों से 5 रुपये का शुल्क लिया जाता है।
डुप्लिकेट राशन कार्ड के लिए: राशन कार्ड जारी करने के लिए रु .5 / – का शुल्क लिया जाता है।

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड विभाग का कार्यालय का विवरण (Office Details of Ration Card Department in Himachal Pradesh)

विभाग का नाम: खाद्य विभाग, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले

पता: HP Aapurti Bhavan, Block No. 42, SDA Complex, Kusumpti, Shimla 171009
संपर्क नंबर: 0177 2623749
ईमेल: dfs-hp@nic.in
वेबसाइट: http://food.hp.gov.in

1 thought on “हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *