छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग, छत्तीसगढ़ ने राशन कार्ड के बारे में कई सुविधाएं प्रदान की हैं। अब आप राशन कार्ड के लिए आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप राशन कार्ड में सदस्यों को जोड़ या हटा सकते हैं या ऑनलाइन अपने राशन कार्ड में सुधार कर सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग के तहत विभिन्न लाभ / सब्सिडी प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड आवश्यक दस्तावेज है। इस अनुच्छेद के माध्यम से हम राशन कार्ड छत्तीसगढ़ राज्य के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पूर्ण विवरण प्रदान कर रहे हैं।

राज्य खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग और नागरिक आपूर्ति निगम रायपुर छत्तीसगढ़ ने गरीबी रेखा के नीचे, अंत्योदय अन्ना योजना राशन कार्ड सुविधा उनके पीडीएस ऑनलाइन सिस्टम के तहत प्रदान की जाती है। विवरण नीचे दिए गए हैं।

आवश्यक दस्तावेजों की सूची (List of Required Documents)How to Apply New Ration Card in Chattisgarh

यदि आप ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आपको आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संग्लन करने होगें। आवश्यक दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है।

पूरे परिवार की दो पासपोर्ट साइज तस्वीर और निवासियों के सबूत के साथ आवेदन फार्म

मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता सूची का अर्क, आवेदक के नाम पर नवीनतम टेलीफोन बिल, सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा जारी पहचान पत्र। आप निवासियों के साक्ष्य के रूप में उपर्युक्त दस्तावेजों में से किसी भी एक की फोटो कॉपी प्रस्तुत कर सकते हैं।

वकील द्वारा प्रमाणित परिवार की आय स्तर बताते हुए शपथ पत्र

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for Ration Card ?)

छत्तीसगढ़ राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड के माध्यम से अपने परिवार के सदस्यों के साथ आवेदक आवश्यक विवरण को भरने के लिए ऑफ़लाइन के माध्यम से एक नया राशन कार्ड प्राप्त कर सकते है| हमने राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान की है, जो नीचे उल्लिखित हैं।

आवेदन फॉर्म को आप अपने एसडीएम कार्यालय या निकटतम राशन कार्ड कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। या आप इसे आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है|

आवेदन विवरण में उन सभी विवरणों को भरें, जिनके लिए आप आवेदन पत्र में बीपीएल / एपीएल / एएड कार्ड चाहते हैं।

पते, फोटो, सभी सदस्यों के विवरण और अन्य आवश्यक शपथ पत्र के लिए सभी दस्तावेज संलग्न करें। यदि आप बीपीएल / एएआई कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो आय के लिए अपने प्रमाण पत्र या शपथ पत्र संलग्न करें|

उस केंद्र में कार्यालय व्यक्ति / ऑपरेटर को सौंपने के बाद और स्वीकृति पर्ची प्राप्त करें। राशन कार्ड के लिए शुल्क राज्य सरकार द्वारा 5 रुपये निर्धारित किया जाता है, जिसे आवेदन पत्र जमा करने के समय जमा करने की आवश्यकता होती है।

Note: पावती पर्ची आवश्यक है क्योंकि आप मुख्य पृष्ठ अनुभाग से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपनी एप्लिकेशन स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

राशन कार्ड आवेदन स्थिति को कैसे ट्रैक करें (How to Track Ration Card Application Status)

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाए www.choice.gov.in

2. राशन कार्ड आवेदन फॉर्म की लिंक की जांच स्थिति पर क्लिक करें।

3. इसमें सभी पूछा गए विवरण भरें जो पावती स्लीप की मदद से भरे जाते है।

4. सबमिट बटन पर क्लिक करें|

5. आपकी एप्लिकेशन स्थिति आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड विभाग का विवरण (Details of ration Card Department in Chattishgarh)

विभाग का नाम: खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार,

पता: खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार, नई राजधानी, मातरेय, रायपुर छत्तीसगढ़ – 492002

Phone Number: 0771-2510962

आधिकारिक वेबसाइट: khadya.cg.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *