बिहार में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये

राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है, क्योंकि यह भारत में पहचान प्रमाण के तौर पर भी काम करता है। गेहूं, चावल और ईंधन जैसे सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थों की खरीद करते समय राशन कार्ड का मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है। प्रत्येक नागरिक को राशन कार्ड प्राप्त करने का अधिकार है। यदि आपके पास अपना राशन कार्ड नहीं है, तो आप इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं और राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेजो के बारे में भी।

बिहार राज्य सरकार राशन कार्ड के बारे में विभिन्न ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की हैं, ताकि आप नए राशन कार्ड आसानी से प्राप्त कर सकें। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपने पुराने राशन कार्ड में सुधार भी कर सकते हैं। नीचे हमने बिहार में राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान की है।

बिहार राज्य में राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Ration Card in Bihar State)Apply New Ration card in Bihar

यदि आप बिहार के राज्य में राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से जाना होगा।

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट से राशन कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें या इसे एसडी कार्यालय या पास के राशन कार्ड कार्यालय से प्राप्त करें।

2. इसके बाद आवेदन पत्र में सभी विवरण सही से भरें।

3. आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें (विवरण नीचे उल्लेखित हैं), निवास का प्रमाण और राजपत्र अधिकारी द्वारा सत्यापित पासपोर्ट आकार का फोटो।

4. आवेदन फार्म को निकटतम राशन कार्ड कार्यालय में जमा करें और अपेक्षित शुल्क का भुगतान करें।

5. अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी। यदि सभी भरे विवरण सही मिले, तो राशन कार्ड आपके पते पर भेजा जाएगा।

नोट: बिहार राज्य में राशन कार्ड की तैयारी के लिए मानक निर्धारित समय सारिणी आम तौर पर 15 दिन है।

राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र आवश्यक दस्तावेज (Required Documents for Ration Card Application Form)

For Residence Proof:

1.मतदाता पहचान पत्र
2. ड्राइविंग लाइसेंस।
3. मतदाता सूची का पत्र
4. नवीनतम टेलीफोन बिल जो आवेदक के नाम पर होना चाहिए।
5. सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा जारी पहचान पत्र

आप आवेदन पत्र के साथ निवासी प्रमाण के रूप में किसी एक दस्तावेज को जमा कर सकते हैं। यदि किसी भी स्थिति में आप निवास प्रमाण प्रदान करने में असमर्थ हैं, तो उस परिस्थिति में सर्कल एफएसओ आपके आस-पास के दो अलग-अलग साक्षियों के बयानों को रिकॉर्ड करके जांच / सत्यापन करेगा।

राशन कार्ड में निम्न सुधार किया जा सकता है जो नीचे दिए गए हैं

नाम में सुधार
अपडेट करें और नाम बदलें
राशन कार्ड में पता बदलें।
राशन कार्ड में सदस्यों को जोड़ना या हटा देना
घर के मुखिया के विवरण में संशोधन

जैसा कि हम जानते हैं, बिहार राज्य सरकार राशन कार्ड के बारे में विभिन्न ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की हैं, आप पुराने राशन कार्ड में सुधार कर सकते हैं। संशोधन के मामले में आपको सुधार आवेदन फार्म भरना होगा, आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होगें और राशन कार्ड कार्यालय के पास आईडी जमा करना होगा। सत्यापन के विवरण के बाद अद्यतन किया जाएगा और पुराने राशन कार्ड की जगह एक डुप्लिकेट राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

बिहार राज्य राशन कार्ड विभाग (Bihar State Ration Card Department)

विभाग का नाम: बिहार राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड

पता: पूर्व बोरिंग नहर रोड, बुद्ध कॉलोनी, पटना, बिहार 800001

संपर्क नंबर: 06122533337

आधिकारिक वेबसाइट: www.sfc.bihar.gov.in

3 thoughts on “बिहार में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *