बीपीएल राशन कार्ड वाले अब पा सकते है बैंक से 10 लाख तक का लोन

भारत सरकार की खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपने कार्यालय में अधिकारियों एवं बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) के तहत उन्होंने कहा कि इस मिशन के तहत मिलने वाला लाभ केवल वास्तविक पात्रों को ही दिया जाए, इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए।

सिटी प्रोजेक्ट ऑफिसर महेन्द्र सिंह ने बैठक में निगमायुक्त को बताया कि भारत सरकार ने स्वर्ण जयन्ती शहरी रोजगार योजना (एसजेएसआईवाई) के स्थान पर राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) की शुरूआत की है। यह योजना निगम क्षेत्र में सिटी मिशन मैनेजमेंट यूनिट (सीएमएमयू) के माध्यम से काम करेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को बैंकों के माध्यम से तीन प्रकार के लोन दिए जा सकते हैं|

तिन प्रकार के लोन कौन – कौन से है

बैंक बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों को तिन तरह के लोन मुहिया करता है|

स्वरोजगार प्रोग्राम इंडीविजुअल
स्वरोजगार प्रोग्राम ग्रुप
स्वयं सहायता समूह शामिल हैं।

कैसे देगा बैंक लोन

1. इंडीविजुअल लोन किसी व्यक्ति को स्वरोजगार के लिए दो लाख रुपए तक दिया जा सकता है। इसमें समय पर लोन का भुगतान करने पर ब्याज दर में सात प्रतिशत सब्सिडी दिए जाने का भी प्रावधान है तथा लोन वापसी पांच से सात वर्षों में किश्तों के माध्यम से की जा सकती है। इसके अलावा इसमें किसी भी प्रकार की कोलेट्रल सिक्योरिटी की आवश्यक्ता नहीं है।

2. ग्रुप लोन 10 लाख रुपए तक दिया जा सकता है, जिस पर भी ब्याज दर में सात प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। इसके लिए कम से कम पांच व्यक्तियों का समूह होना चाहिए तथा लोन राशि की वापसी भी पांच से सात वर्षों में किए जाने का प्रावधान किया गया है।

3. तीसरे प्रकार के लोन के लिए स्वयं सहायता समूह आवेदन कर सकते हैं, जिनमें कम से कम 10 व्यक्ति शामिल होने चाहिए तथा 70 प्रतिशत बीपीएल व 30 प्रतिशत एपीएल हों। ऐसे समूह को स्वरोजगार के लिए पहला लोन 50 हजार रुपए, दूसरा एक लाख रुपए तथा बाद में 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जा सकता है। इसमें भी ब्याज दर 7 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। अगर ग्रुप में सभी महिलाएं शामिल हों तो ब्याज दर में 3 प्रतिशत की अलग से सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है।

अधिकारियों ने कहा कि लोन देने वाले बैंक सब्सिडी का क्लेम तिमाही आधार पर कर सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि चालू वित्त वर्ष में 550 इंडीविजुअल तथा 32 ग्रुप लोन दिए जाने का लक्ष्य भी है।

26 thoughts on “बीपीएल राशन कार्ड वाले अब पा सकते है बैंक से 10 लाख तक का लोन

  1. hi
    sir / mem,
    me ek chhota bissnuss karta hu or ise increese nahi kar pa raha .
    kya mera loan pass hoskta he.me b.sc computer honer bhi hu.
    plz reply
    thanku

  2. Mai bairagarh bhopal m.p.se hu hme b.p.l. rashan card h or hme apna new business start krne ke liye lon chahiye lon ke liye kha or kesy aply kr skty h plz btae

  3. Help me BPL parivar se hun Sar ji Mujhe loan ki avashyakta Hai Kyunki private loan bahut mahange Ham Itna meghvalon Nahin Le Sakte please BPL card per Hamari help kariye Mb…9896233255

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *